Latest Posts

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

HDFC Bank Zero Balance Account opening online 2024 | HDFC बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोलें

HDFC Bank Zero Balance Account opening online 2024 | HDFC बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोलें




HDFC बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोलें ?

How to open Zero balance account HDFC Bank


हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस इस नए आर्टिकल में आज मैं आपको बताने वाला हूं कि आप लोग अपना जीरो बैलेंस अकाउंट एचडीएफसी बैंक में कैसे खोलें? आप लोगों को यह तो ज्ञात ही होगा कि ज्यादातर लोग अपना अकाउंट एचडीएफसी बैंक में खुलवा रहे हैं क्योंकि एचडीएफसी बैंक अपने ग्राहकों को अच्छी सी अच्छी सर्विस प्रोवाइड कराती है। और तो और इसमें अच्छी बात यह है कि आप घर बैठे ही इस बैंक में अपने मोबाइल से ऑनलाइन बैंक अकाउंट खोल सकते हैं। एचडीएफसी बैंक में खाता खोलने पर आप लोगों को कोई भी अमाउंट पे नहीं करना होता है। और आपको खाता खोलने पर रुपे कार्ड भी फ्री मिलता है। एचडीएफसी बैंक में खाता खोलने पर आप लोगों को चेक एवं बैंकिंग की फैसिलिटी भी मिलेगी। आप लोग अपना एचडीएफसी बैंक एक बार अकाउंट खोलने के बाद आपको किसी भी शाखा मैं जाना होगा केवाईसी के लिए फ्री इसके बाद आपके अकाउंट पर जो लिमिट लगी होगी लेन-देन वाली वह खत्म हो जाएगी और उसके बाद आप अपनी इच्छा अनुसार लेन देन कर सकते हैं।




HDFC बैंक में 0 बैलेंस अकाउंट खुलवाने पर क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगे?

HDFC Bank mein zero balance account facilities


  • फ्री लाइफटाइम बिल पे।

  • मुफ्त ईमेल स्टेटमेंट।

  • असीमित जमा मुफ्त है।

  • सभी व्यक्तिगत धारकों के लिए मुफ्त पासबुक सुविधा।

  • अपने खाते को अपने रुपे कार्ड से निशुल्क एक्सेस करें।

  • शाखाओं  एटीएम से मुक्त नकद चेक अथवा पैसे को निकाले ।

  • HDFC बैंक में किसी भी मोड के माध्यम से हर महीने चार मुफ्त निकासी( कैश निकासी @शाखा /एटीएम एनईएफटी, आरटीजीएस, आइएमपीएस, क्लीयरिंग डीडी/एमसी जारी करना आदि सहित) पांचवी निकासी के बाद निमित्त बचत खाते के अनुसार लागू होगा।

  • HDFC बैंक में आपको खाता खुलवाने पर नेट बैंकिंग, फोन बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के साथ साथ आप लोगों को आसान बैंकिंग की सुविधा देता है इससे आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके बैंक अकाउंट में कुल कितनी राशि रह गई है इससे आप अपने खाते की जांच कर सकते हैं। इसके माध्यम से आप बिलों का भी भुगतान कर सकते हैं या इसके द्वारा आप s.m.s. के माध्यम से चेक करके भुगतान बंद करने की भी अनुमति दे सकते हैं।




HDFC बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट अपने मोबाइल से कैसे खोलें?

HDFC Bank mein zero balance account opening online


  1. HDFC बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले आप लोगों को इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।







  1. जैसे ही आप ऑफिशियल वेबसाइट के लिंक पर जाकर क्लिक करेंगे तो आपके सामने तो आप लोगों के सामने एक पेज ओपन होगा।






  1. इस पेज में आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर डालकर दर्ज करेंगे फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी नंबर आएगा फिर आपको उस ओटीपी नंबर को दर्ज करना होगा इसके बाद आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाएगा

  2. इसके बाद आप लोगों को केवाईसी के लिए डॉक्यूमेंट में जाकर डॉक्यूमेंट चुनना होगा। इस डॉक्यूमेंट में आप लोग वोटर कार्ड पासपोर्ट आधार कार्ड आदि चुन सकते हैं। अगर आपको ऑनलाइन ही खाता खोलना है तो आप आधार कार्ड वाले ऑप्शन को चुन सकते हैं। अगर आप लोग दूसरे डॉक्यूमेंट चुनेंगे तो आप लोगों को बैंक में जाना होगा इसीलिए आप लोग आधार कार्ड ही चुने। इसके बाद आप लोगों को term को एक्सेप्ट करने के बाद ही आप लोगों के आधार कार्ड नंबर डालना होगा।






  1. अगर आप लोगों ने आधार कार्ड वाला है और अपना आधार कार्ड नंबर दिया है तो आप लोगों को अपना आधार कार्ड नंबर वेरीफाई भी करना होगा। आप लोगों को अपना आधार कार्ड वेरीफाई करने के लिए एक ओटीपी की जरूरत पड़ेगी। आप लोगों को एक बात का ध्यान देना होगा कि आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से ही लिंक होना चाहिए तभी आपका आधार कार्ड वेरीफाई हो पाएगा इसके बाद आप लोगों को ओटीपी नंबर दर्ज करना होगा इसके बाद आपका आधार कार्ड वेरीफाई हो जाएगा।

  2. इसके बाद आप लोगों को अकाउंट टाइप चुनना है आप लोगों को अकाउंट टाइप वाले ऑप्शन में सेविंग अकाउंट ही चुनना है। इसके बाद आप लोगों को Basic Savings Bank Deposit Account हे चुने क्योंकि यही अकाउंट टाइप जीरो अकाउंट है अगर आप और अकाउंट टाइप चुनते है तो आप लोगों को अमाउंट मेंटेन करना होगा। यह सब भरने के बाद ही आप लोग आगे बढ़े।





  1. यह सब होने के बाद आप लोगों को अपनी ब्रांच भरनी है जिसमें आप लोग अपना खाता खुलवाना चाहते हैं आप सभी लोग ब्रांच भरते समय एक बात का खास ध्यान रखें कि जो एड्रेस आपके आधार कार्ड में है वही ब्रांच आप लोगों को चुन्नी होगी। तभी आपका अकाउंट खुल पाएगा। आप लोगों को अपनी बस लोकल ब्रांच का नाम डालना होगा। क्योंकि इसमें स्ट्रेट एवं जिला पहले से ही होगा।

  2. जैसे ही आप लोग अपने लोकल ब्रांच का नाम चुनते हैं इसके बाद आप लोगों के सामने एक नया पेड़ उत्पन्न हो जाएगा इस पेज में आप लोगों को अपना फोटो इसके बाद जो फार्म में डिटेल मांगी गई है वह सारी आप लोगों को भरना है। यह सब भरने के बाद आप लोगों को अपना पैन कार्ड नंबर भी डालना है फिर उसके बाद आप लोगों को अपने पैन कार्ड नंबर की एक कॉपी भी अपलोड करनी होगी। पैन कार्ड की कॉपी अपलोड करने के लिए या तो आप लोग पैन कार्ड को स्कैन करके अपलोड कर सकते हैं या पैन कार्ड का फोटो क्लिक करके पढ़ कर सकते हैं क्योंकि बिना पैन कार्ड के नंबर द्वारा आप लोगों का जीरो बैलेंस अकाउंट नहीं खुल पाएगा।





  1. पैन कार्ड की कॉपी अपलोड करने के बाद आप सभी लोगों को यहां पर अपना पूरा एड्रेस भरना होगा यहां पर आप लोगों को अपना परमानेंट एवं मेलिंग ऐड्रेस दोनों ही डालने होंगे। अगर आपके दोनों एड्रेस सेम हैं तो आप को दोनों को ठीक करना होगा वरना मेलिंग ऐड्रेस को अलग से डालना होगा। क्योंकि आप लोगों को अपनी चेक बुक अथवा डेबिट कार्ड दोनों ही मिल जाएंगे। जो लोग अपना एड्रेस मेलिंग ऐड्रेस में डालेंगे तो सब बैंक आपको contact करेगा।

  2. एड्रेस डालने के बाद आप सभी लोगों को अपनी ऑक्यूपेशन डिटेल्स डालनी होगी। यह आपको इसलिए डालनी होगी कि आप क्या काम करते हैं आप जो भी काम करते हैं जो भी आप काम करते हो बह अपना काम इस पाली ऑप्शन पर दर्ज कर दें।





  1. यह सब भरने के बाद आप लोगों को यह चुना है कि आप लोगों का आधार कार्ड को आईडी प्रूफ के लिए देना चाहते हैं या आईडिया एड्रेस इन दोनों के लिए देना चाहते हैं। यहां पर आप लोगों को सिर्फ दूसरा ऑप्शन चुनना है कि दोनों के लिए देना चाहते हैं।

  2. ऑप्शन चुनने के बाद आप लोगों को नॉमिनेशन करना होगा। इसमें आप लोगों को किसी अपने पर्सनल व्यक्ति की डिटेल भरनी होगी। जैसे कि मम्मी पापा भैया बहन आदि की डिटेल भरनी होगी यह डीटेल इसलिए भरनी होगी ताकि आपके मरने के बाद आपका बैक अकाउंट हैंडल कर सके।

  3. इसके बाद आप लोगों को एक और भरनी होगी कि आप कौन से राज्य में रहते हैं आपके जिले का नाम क्या है आप कहां पैदा हुए हैं आदि भरनी होगी। और यह सब भरने के साथ-साथ आप लोगों को ट्रेड टैक्स वाले ऑप्शन में दोनों को चुनना होगा। ऐसे भरने के बाद आप अपना पूरा फॉर्म इतना चाहते हैं तो आप लोग प्रिब्यू पर क्लिक करें। और उसके बाद आप अपना पूरा फार्म फार्म पढ़ ले अगर आप लोगों को लग रहा है कि मेरा पूरा फार्म सही भरा हुआ है तो इसके बाद आप लोग sumbit वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें sumbit बाली ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा इसके बाद आपका अकाउंट नंबर भी जनरेट हो जाएगा। इसके साथ-साथ आप लोगों को बैंक का आईएफसी कोड भी मिलेगा और आपकी यूजर आईडी भी होगी। इससे आप इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन कर सकते हैं।





  1. यह सब करने के बाद आपका डेबिट कार्ड बाय पोस्ट आपके एड्रेस पर आ जाएगा। इसके बाद आप लोगों को 15 दिन का टाइम लगेगा इसके बाद आपकी फेसबुक भी आ जाएगी लेकिन पासबुक आपको बैंक में ही मिलेगी। आप लोगों को 1 साल के अंदर इसकी केवाईसी भी करवाना पड़ेगी अगर आप केवाईसी नहीं करवाएंगे तो आपका अकाउंट 1 साल के बाद बंद हो जाएगा। फुल केवाईसी करवाने के लिए आप किसी भी शाखा में जा सकते हैं। फुल केवाईसी करवाने से पहले आपके अकाउंट की जो लिमिट है मैं 1.00000 खतक ही सीमित रहेगी। इसीलिए आपको 1 साल में जब भी आप लोगों को टाइम मिले तो आप लोग अपनी फुल केवाईसी करवा ले। यह सब करवाने के बाद आप लोगों को onlion इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड भी जनरेट करना है यह सब करने के बाद आपको अपनी यूजर आईडी डालना है उसके बाद आप लोगों मोबाइल नंबर भी डालना होगा आप लोगों के मोबाइल नंबर पर और आपकी ईमेल आईडी पर दोनों पर ही ओटीपी नंबर आएंगे आप लोगों को दोनों ही ओटीपी दर्ज करने होंगे। आप लोग दोनों ओटीपी डाल कर अपना पासवर्ड सेट कर ले ताकि आप लोग अपना अकाउंट लॉगइन कर सकते हैं और अपना अकाउंट मैनेज कर सकते हैं।

  2. यह सब भरने के बाद आपका एचडीएफसी बैंक में 0 बैलेंस अकाउंट खुल जाएगा।




Official website link - Click Here

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ