Latest Posts

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

UP में नई भर्ती शुरू सैलरी ₹40000 महीना | UP मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना | up mukhymantri fellowship Yojana

UP में नई भर्ती शुरू सैलरी ₹40000 महीना | UP मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना | up mukhymantri fellowship Yojana | saalar| documents | eligibility






UP मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना क्या है ?
What is up mukhymantri fellowship scheme

दोस्तों उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने युवाओं के लिए एक बेहतरीन योजना की शुरुआत की है जिस योजना का नाम है मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना मंगलवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना (Mukhya Mantri Fellowship Yojana) के बारे में बातचीत हुई है UP Mukhya Mantri Fellowship Yojana में प्रदेश भर में 100 युवाओं को चयनित किया जाएगा ! यह प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर चयन प्रक्रिया होगी ! इन युवाओं का काम सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को सही तरीके से संचालित करना होगा ।


उत्तर प्रदेश की सरकार प्रदेश के सभी योजनाओं को तेजी से विकास करने के लिए मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना की शुरुआत कर रही है मंगलवार को ही मीटिंग में इस योजना के रूपरेखा पर विचार किया गया। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना के तहत जिन युवाओं का चयन होगा दहेज योगा स्थानीय लोगों से मिलकर उनकी जरूरतों का चयन करेंगे लोगों को जिस प्रकार के जरूरतें होंगे उन जरूरतों के अनुसार उनके समस्याओं को हल करेंगे 


मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का मैन मकसद युवाओं की ऊर्जा ,तकनीकी व नए दृष्टिकोण का लाभ विकासखंड में प्राप्त करना है जिससे कि प्रदेश में जो वर्तमान में योजनाएं चल रही है वह लोगों तक आसानी से पहुंच सके। 

मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना
Mukhymantri fellowship Yojana
इस योजना के तहत ब्लाक स्तर पर 100 युवाओं को चयनित किया जाएगा इन युवाओं का काम तकनीकी दृष्टिकोण का लाभ विकासखंड को प्राप्त करना होगा एवं प्रदेश में चल रही किसी भी योजना के अंतर्गत कौन सी कमी रह गई है उसे ढूंढ सके जिससे आने वाले समय में इन युवाओं में योजनाओं में सुधार करके जरूरतमंदों तक पहुंचा जा सके।
CM fellowship scheme के तहत नई व पुरानी योजनाओं को स्वचालित रूप से चलाया जा सकेगा।






इस योजना के तहत क्या काम करना होगा

जिन युवाओं को इस योजना के तहत सिलेक्शन होगा उन लोगों को इन क्षेत्रों में काम दिया जाएगा
वन पर्यावरण एवं जलवायु
शिक्षा, स्वास्थ, स्वच्छता, पोषण एवं कौशल विकास
Data science 
artificial intelligence 
Banking
वित्त एवं राजस्व
लोक नीति आदि




मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना की सैलरी
CM fellowship scheme salary

सीएम फैलोशिप योजना में चयनित युवाओं को ₹30000 प्रति माह की दर से सैलरी दी जाएगी साथियों ने भ्रमण के लिए ₹10000 प्रतिमाह अलग से दिए जाएंगे जिससे वह अपने क्षेत्रीय ब्लॉक को अच्छी तरह से सर्वेक्षण करके काम कर सकें।
साथी चयनित युवाओं को टेबलेट खरीदने के लिए एकमुश्त ₹15000 भी दिए जाएंगे। युवाओं को उसी विकासखंड में रहने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे मैं अपने काम को मेहनत और लगन से कर सकें।


क्या मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना परमानेंट नौकरी है ?
CM fellowship scheme permanent aur non parmanent

इस योजना की रूपरेखा अभी हाल ही में सुनिश्चित की गई है मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना में चयनित युवाओं को अभी 1 साल के लिए नियुक्ति दी जाएगी इसके बाद सरकार इस पर विचार करेगी कि इसे आगे बढ़ाया जाए या फिर नहीं यदि युवा अपना काम वाली बहुत ही अच्छी तरह से करते हैं तो सरकार आगे से 1 साल के लिए और बढ़ा सकती है युवाओं के लिए यह एक सुनहरा मौका है जिससे वह अपने विकासखंड का चौमुखी विकास करा सकेंगे कार्यक्रम अवधि के दौरान युवाओं को जिलाधिकारी तथा मुख्य विकास अधिकारी की निगरानी में रहकर कार्य करना होगा।



मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना की पात्रता
CM fellowship program eligibility

यदि आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इस योजना की पात्रता जानना बहुत ही आवश्यक है इसके पात्रता कुछ इस प्रकार है -

अभ्यार्थी कम से कम 60% अंको से स्नातक पास होना चाहिए।
आवेदक को कंप्यूटर और आईटी का  का ज्ञान होना चाहिए।
अभ्यार्थी की अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।


ऑनलाइन आवेदन कब से शुरू होंगे
Online application date

यदि आप अपने ब्लॉक स्तर पर फेलोशिप प्रोग्राम योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं विभाग के नियोजन विभाग एवं सचिव आलोक कुमार ने बताया है कि 15 दिनों के अंदर आवेदन पत्र जारी करा दिए जाएंगे इच्छुक अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर पाएंगे जो भी अभ्यर्थी मानकों पर खरा उतरता है उसका मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना के अंतर्गत चयन हो जाएगा।


मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?
How to apply online mukhyamantri fellowship Yojana 

मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना के लिए जो भी अभ्यार्थी ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं वह कर सकते हैं इसके लिए आपको नियोजन विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा इसके लिए अभी कोई भी विज्ञप्ति जारी नहीं की गई है जल्दी इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक व वेबसाइट जारी कर दी जाएगी हम आपको तुरंत सूचित कर देंगे जैसे ही इस में ऑनलाइन आवेदन होना शुरू हो जाएंगे तब तक आप हमारे साथ जुड़े रहिए और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि और लोगों को भी इस योजना के बारे में पता चल सके।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ